केले से अपनी स्किन और बालों को यूं चमकाएं

केले से अपनी स्किन और बालों को यूं चमकाएं

केले से अपनी स्किन और बालों को यूं चमकाएं
Mar 04
16:262018
104


केले के स्वास्थ्य लाभ के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन केले के बहुत सारे ऐसे फायदे भी हैं जिनसे हम अनजान हैं। केला न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि इसे आप अपनी त्वचा, बालों और बहुत सारे घरेलू कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं... 

बालों का रखे ध्यान
लगातार कलरिंग और केमिकल्स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। विटमिन बी और सी का स्रोत होने के कारण यह बेहतरीन पोषण देता है। पोटैशियम से भरपूर केला बालों को मुलायम भी करता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं। जल जाने पर केले के इस्तेमाल से जलन कम होती है। पके केले का गूदा शरीर के जले हिस्से पर कपड़े से बांध लें, तुरंत आराम मिलेगा। 

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद
केले का इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाने के लिए भी करें। केले में विटामिन सी, ए, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस व कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। यह एक अच्छा मॉयश्चराइजर भी है। घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। लगभग 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।